कोरोना वैक्सीन में रूस को मिली सफलता, बना ली पहली वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन में रूस को मिली सफलता, बना ली पहली वैक्सीन

हिन्दू लाइव डेस्क– विश्व में तेज़ी से फैल रही महामारी के बीच एक राहत भरी खबर आ रही है. कोरोना वैक्सीन में रूस को बड़ी सफलता हासिल हुुई है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज मंगलवार को ऐलान किया है कि रूस ने पहली कोरोना वैक्सीन बना ली है.

यह भी पढ़े- देखिए क्या है उत्तराखंड में कोरोना की स्थिति, कब और कितने बढे़ मामले

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि कोरोना वायरस की प्रथम वैक्सीन तैयार हो चुकी है. इस टीके से स्थाय़ी इम्यूनिटी विकसित की जा सकती है. रूस के राष्ट्रपति ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए कहा कि आज दुनिया का पहला कोरोना वायरस का टीका रूस द्वारा तैयार कर लिया गया है, जिसका इस्तेमाल उनकी बेटी पर भी किया जा चुका है. और वह बिल्कुल ठीक है और ना ही इस वैक्सीन के कोई साइड इफेक्ट दिखे हैं.

यह भी पढ़े- शहीद जसवंत सिंह रावत की जीवनी को पाठ्यक्रम में शामिल कराने की उठ रही है मांग:-

विश्व में चल रही इस खतरनाक महामारी से विश्व के सभी देश वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं जिसमें पहली सफलता रूस को मिली है. विश्व के कई देश यह दावा कर रहे हैं कि जल्द ही वह कोविड-19 की वैक्सीन बनाने में सफलता हासिल कर लेंगे. हालांकि कई देशों में बेसिन का हुमन ट्रायल जारी है.

कोरोना वैक्सीन बनाने में भारत में भी बड़ी तेजी से इस पर कार्य किया जा रहा है, भारत में बायोटेक और जाइडस कैडिला की कोरोनो वैक्सीन के लिए ह्यूमन ट्रायल जारी है।