गंगोत्री धाम में आधारभूत सुविधाओं का जिलाधिकारी ने किया स्थलीय निरीक्षण

मंगलवार को जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने उत्तरकाशी से गंगोत्री धाम तक यात्रा पड़ाव पर जुटाई गई आधारभूत सुविधाओं एवं निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान एसपी अपर्ण यदुवंशी भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- अल्मोड़ा SSP रचिता जुयाल का फर्जी Twitter आईडी बनाने के बाद FIR दर्ज

गंगोत्री धाम

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने पायलट बाबा आश्रम के पास निर्मित शौचालय में पानी का संयोजन देने के निर्देश अधिशासी अभियंता जल संस्थान को दिए। साथ ही सड़क मार्ग पर रखी गई निर्माण सामग्री को हटाने एवं सड़क मार्ग को समतलीकरण करने के निर्देश बीआरओ को दिए। यात्रा के दौरान भटवाड़ी मोटर पुल के पास जाम की स्थिति उत्पन्न ना हो इस हेतु जिलाधिकारी ने पुलिस प्रशासन को पुल के ऊपर वाहनों की पार्किंग नहीं करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने चड़ेथी में स्थित सार्वजनिक शौचालय में पानी चालू करने के निर्देश दिए जल संस्थान को दिए तथा पर्यटन अधिकारी को सार्वजनिक शौचालय का साइनेज एवं बोर्ड स्थापित करने को कहा। ताकि यात्रियों को सार्वजनिक शौचालय की जानकारी मिल सके। साथ ही यात्रा पड़ाव पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश जिला पंचायत को दिए।अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत निरीक्षण के दौरान उपस्थित नहीं होने पर जिलाधिकारी ने चेतावनी पत्र जारी करने के निर्देश दिए।

उत्तरकाशी जिलाधिकारी ने गंगोत्री नेशनल हाईवे के हेल्गुगाड़ के पास सड़क पर पड़ा मलवा को तत्काल हटाने के निर्देश सीमा सड़क संगठन को दिए। सुरक्षा के दृष्टिगत क्रैश बैरियर एवं चेतावनी बोर्ड भी लगाने को कहा। गंगनानी में गर्म कुंड के पास महिला चेंजिंग रूम एवं शौचालय निर्माण कार्यों में तेजी लाने को कहा। वहीं ही गर्म कुंड के पास व्यूप्वाइंट एवं सौंदर्यकरण के कार्य को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

उत्तरकाशी जिलाधिकारी

जल संस्थान द्वारा सुखी टॉप में स्थापित वाटर एटीएम मशीन का जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया। वाटर एटीएम मशीन में ठंडा पानी चालू स्थिति में पाया गया जबकि गर्म पानी नही आने पर जिलाधिकारी ने विद्युत संयोजन आदि की जांच कर जल संस्थान को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। यात्रा के दौरान सुखी टॉप में जाम की स्थिति पैदा ना हो इस हेतु बीआरओ को निर्देशित किया गया कि सड़क मार्ग के गड्डों का भरान एवं नालियों व कलवट में पानी की निकासी की परस्पर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

 

डीएम ने हर्षिल में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया तथा चार धाम यात्रा को देखते हुए आवश्यक दवाइयों, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस का भी निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने हर्षिल हेलीपैड से आगे निर्मित सार्वजनिक शौचालय को भी देखा। जिसकी स्वच्छता करने के साथ ही अधूरे कार्यों को ससमय पूरा करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने लंका के पास सड़क मार्ग पर पड़े बोल्डर को हटाने एवं भैरवघाटी से आगे उखड़े डामर को ठीक करने के निर्देश सीमा सड़क संगठन को दिए।

जिलाधिकारी ने गंगोत्री में ब्रीडकुल द्वारा निर्माणाधीन प्रवेश द्वार,चेंजिंग रूम आदि के कार्यों को गुणवत्ता के साथ तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही निर्माण सामग्रियों को समय रहते हटा लेने को कहा। जिलाधिकारी ने गंगोत्री धाम के प्रवेश द्वार पर जीर्णशीर्ण टिन शैड की मरम्मत कराने के निर्देश नगर पंचायत को दिए। जिलाधिकारी ने सिचाई विभाग एवं ब्रीडकुल को गंगोत्री धाम में स्नान घाट,चेंजिंग रूम व अन्य निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। ताकि यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों को कोई दिक्कत न हो सके। यात्रा के दौरान पेयजल की आपूर्ति सुचारू रखे जाने को लेकर जिलाधिकारी ने गंगोत्री बाजार में अतिरिक्त वाटर एटीएम स्थापित करने के निर्देश जल संस्थान को दिए।

उसके उपरांत जिलाधिकारी ने गंगोत्री मंदिर समिति एवं तीर्थ पुरोहितों के साथ बैठक कर यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। मंदिर समिति द्वारा नगर पंचायत को समय रहते अतिरिक्त सफाई कर्मियों की तैनाती करने एवं यात्रा के दौरान व्हीलचेयर एवं वाहन पार्किंग के रेट तय करने की मांग की गई। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता नगर पंचायत को जल्द व्हीलचेयर और पार्किंग की दर निर्धारित करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान सीओ यातायात प्रशांत कुमार,अधिशासी अभियंता जल संस्थान बलदेव डोगरा,जिला पर्यटन अधिकारी जसवंत सिंह सहित मंदिर समिति के महेशचंद्र सेमवाल, संजीव सेमवाल, मायाराम सेमवाल आदि उपस्थित रहे।

About the Author

This article was written by the Hindu Live editorial team.

For Feedback - feedback@abcd.com

Leave a Comment