टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ये खिलाड़ी हुए बाहर

T20 WorldCup Squad Announced: क्रिकेट प्रेमियों में इन दिनों IPLका खुमार चरम पर है। इस बीच टी-20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार आज खत्म हो गया। भारतीय टीम का ऐलान होते ही देशभर में क्रिकेट को चाहने वालों में उत्साह की लहर दौड़ गई। BCCI द्वारा घोषित की गई टी-20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है। टीम का उपकप्तान हार्दिक पंड्या को बनाया गया है।

पहली जून से शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप

बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज पहली जून से होगा। टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। जो चार ग्रुप में बांटी जाएंगी। हर एक ग्रुप में 5 टीमों को शामिल किया जाएगा।

रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 विश्व कप खेलेगी टीम इंडिया

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में मुख्य रूप से रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर),संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह व मोहम्मद सिराज को लिया है। जबकि शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद व आवेश खान को रिजर्व में रखा गया है।

ALSO READ

के एल राहुल, शुभमन हुए टीम से बाहर

चयनकर्ताओं ने इस बड़े टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम से के एल राहुल को बाहर का रास्ता दिखाया है। जो कि पिछले टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के हिस्सा थे। जबकि BCCI ने रिंकू और शुभमन को ट्रैवलिंग रिजर्व में रखा है।

चयनकर्ताओं द्वारा रिंकू सिंह व शिवम दुबे तथा यशस्वी जायसवाल व शुभमन गिल में से किसी एक-एक को मौका देना था। जिसके चलते चयनकर्ताओं ने रिंकू सिंह व शुभमन गिल को तरजीह दी है।

तेज गेंदबाजी में हार्दिक चौथे विकल्प

चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम में टी-20 विश्व कप के लिए सिर्फ तीन तेज गेंदबाजों को ही चुना है। जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज के अलावा अर्शदीप सिंह शामिल हैं। वहीं चौथे विकल्प के रूप में हार्दिक पांड्या को देखा जा रहा है।

बहरहाल, आईपीएल में बतौर गेंदबाज हार्दिक पांड्या ने अब तक अपनी अच्छी छाप नहीं छोड़ी है और बल्ले से भी कुछ खास फॉर्म नहीं दिखा पाए हैं। बावजूद इसके चयनकर्ताओं ने हार्दिक पर भरोसा जताते हुए उपकप्तानी का जिम्मा भी सौंपा है।

About the Author

This article was written by the Hindu Live editorial team.

For Feedback - feedback@hindulive.com