IPL 2024 बोर्ड रिजल्ट्स चुनाव वेब स्टोरी करियर देश अर्थजगत
50 शब्दों में मत
---Advertisement---

मौसम: पहाड़ों में हिमस्खलन की चेतावनी, जानें मैदानों का हाल

By Hindulive.Com

Published on:

---Advertisement---

उत्तराखंड में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। कुछ दिन पहले अच्छी धूप लगी थी, ऐसा लग रहा था कि अब ग्रीम ऋतु आ गई है। लेकिन अचानक से एक बार फिर से पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो गई है। जिसने ठंड बढ़ा दी है।

       

पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी

उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है। बर्फबारी के कारण गांवों का संपर्क भी मुख्य मार्गों से टूट गया है। चमोली ज़िले में बदरीनाथ मार्ग भारी बर्फबारी के चलते अवरुद्ध हो गया है। चारों धामों में हल्की बर्फबारी जारी है। अनुमान है कि कुछ दिनों बाद ज्यादातर क्षेत्रों में धूप खिल जाएगी। मैदानी इलाकों में शुष्क मौसम के साथ-साथ धूप खिल रही है। धूप खिलने से तापमान बढ़ गया है।

तापामन में वृद्धि

मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान तेजी से बढ़ने का अनुमान है। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में हिमस्खलन चेतावनी दी गई है। जिससे सुबह-शाम सर्द हवाओं के चलते ठंड अभी तक बनी हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अनुमान है कि आज यानी गुरुवार से अगले कुछ दिन तक प्रदेशभर के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा। वहीं धूप के खिलने से तापमान में वृद्धि दर्ज़ हो सकती है।

हिमस्खलन की चेतावनी

डीजीआरई चंडीगढ़ ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि उत्तराखंड में चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमस्खलन होने के संभावना है।

Hindulive.Com

This article was written by the Hindu Live editorial team.

---Advertisement---