---Advertisement---

सरकार अब राशनकार्ड धारकों को गेहूं-चावल के साथ फ्री देगी ये चीज़

By Ravish Kumar

Published on:

Follow Us
राशनकार्ड धारकों को गेहूं-चांवल के साथ फ्री देगी बाजरा
---Advertisement---

आजादी के बाद से देशभर के करोड़ों परिवार को राशन कार्ड की मदद से अनाज सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। जिसमें परिवार की जनसंख्या के हिसाब से सस्ते दाम पर सरकारी राशन मुहैया कराई जाती है। लेकिन उत्तरप्रदेश सरकार अब राशन सभी कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। जिसके मुताबिक सरकार द्वारा यह तय किया गया है कि अब धारकों को गेहूं चावल के साथ मोटा अनाज मुफ़्त दिया जाएगा।

सबसे पहले तो यह समझते है कि राशन कार्ड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। दरअसल इसका इस्तेमाल गरीबी रेखा के नीचे वाले लोगों द्वारा किया जाता हैं। जिसमें चार प्रकार के कार्ड शामिल हैं। जैसे नीला, गुलाबी, सफ़ेद और पीला। जिसके अंदर अपने वर्ग के विभाजित लोगों को अलग अलग रंग के कार्ड दिए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Realme का सबसे सस्ता 5G फोन, 50MP का कैमरा, Amazon पर मच गई लूट

यह स्कीम गरीब कल्याण योजना के तहत काम करती हैं जिसमें केंद्र सरकार द्वारा फ्री राशन योजना भी शामिल हैं। ऐसे में यूपी सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा तोहफ़ा दिया है, जिसमें गेहूं चावल के साथ मोटा अनाज मुफ़्त में दिया जाएगा।

राशन में गेहूं और चावल के साथ मिलेगा बाजरा

सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के के मुताबिक मोटे अनाज के तौर पर प्रदेश में बाजरा बाटने की तैयारी की जानी है। खबरों की माने तो हरदोई, बदायूं और मिर्जापुर जैसे जिलें में बाजरा बाटने का आदेश जारी किया गया है। जारी किए नोटिस के मुताबिक़ प्रति यूनिट एक किलो बाजरा दिया जाएगा। और जिनके पास राशन कार्ड है उन्हें प्रति कार्ड पांच किलो बाजरा मुफ़्त दिया जाएगा।

Ravish Kumar

Hello, I'm Ravish Kumar. I obtained a degree in Mass Communication and Journalism from Zee University in Dehradun in 2021. With a strong background in finance and the stock market, I currently work as a financial journalist at Hindu Live.

---Advertisement---