7th Pay Commission: होली से पहले मिलेगी केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी

7th Pay Commission Increment. पिछले लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारियों के बीच (DA HIKE) यानि की महंगाई भत्ता में इज़ाफे को लेकर लगातार अपडेट सामने आ रही है। जहां अपडेट अब ये आई है की शायद कर्मचारियों के बीच इस खुश खबरी को होली के तौफे के रूप में दिए जाने की तैयारी की जा रही है।

बता दें की महंगाई भत्ता के चार प्रतिशत बढ़ने से कुल भत्ता 50 प्रतिशत हो जाएगी जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा। बता दें की सरकार द्वारा महंगाई भत्ता में साल में दो बार संशोधन किया जाता है, जिसमें पहला संशोधन जनवरी महीने में और दूसरा जुलाई माह में किया जाता है।

बीते साल सरकार द्वारा 2023 के अक्टूबर माह में कुल 4 प्रतिशत भत्ता बढ़ाई थी जिसके बाद भत्ता 42 प्रतिशत से 46 प्रतिशत हो गया था। अब इस बार भी यह अंदाज़ा लगाया जा रहा है की भत्ता को 4 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा और उसके बाद कर्मचारियों के वेतन में भी इज़ाफा दर्ज़ किया जा सकता हैं।

क्या कहता है सीपीआई आई डब्लू का डेटा

इसी सिलसिले में अखिल भारतीय सीपीआई आई डब्लू के डेटा के अनुसार वर्कर्स के सीपीआइ आई डब्लू के 12 महीने का औसत 392.83 रहा है और उसके अनुसार डी ऐ का मूल वेतन 50.26 फ़ीसदी आ रहा है।

अंदाजा यह भी लगाया जा रहा है की सरकार द्वारा महंगाई भत्ता को 50 प्रतिशत बढ़ाने के बाद तैयारी 7th पे कमिशन को लागू भी किया जा सकता है। इसी सिलसिले में केंद्र सरकार शायद यह खुशखबरी होली तक सभी को दे सकती हैं।

About the Author

This article was written by the Hindu Live editorial team.

For Feedback - feedback@abcd.com