पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं? जानिए इस रोचक सवाल का ज़वाब

Hindulive.Com
2 Min Read

आज की दौड़ती भागती जिंदगी में गाड़ियों और उससे डाले जाने वाले ईंधन यानी पैट्रोल का अहम योगदान है। हालांकि अब जैसे जैसे तकनीकियां विकसित हो रही हैं वैसे वैसे पैट्रोल की अहमियत गिरती जा रही है। आज भारत समेत दुनिया के कई देशों में इलेक्ट्रिक कार, सीएनजी कार(Compressed Natural Gas) तथा सोलर एनर्जी से चलने वाली गाड़ियां भी सड़कों पर दौड़ती हुई दिख रही है।

पैट्रोल क्या है और इसका आविष्कार कैसे हुआ

आपने कभी ना कभी गाड़ियों में सफ़र किया होगा या स्वयं किसी गाड़ी के मालिक होंगे ओर ऐसे में आपने कभी ना कभी पैट्रोल पंप पर गाड़ी में पेट्रोल भरा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं यह प्रक्रिया कबसे शुरू हुई। यदि नहीं तो आज के इस लेख में हम इसी सवाल का ज़वाब जानेंगे। दोस्तों पैट्रोल को हिंदी में शिलातैल कहते हैं। इसकी खोज सबसे पहले 1859 ईस्वी में हुई थी। पहली बार कर्नल एडविन ने अमेरिका में इस ईंधन का सफल परीक्षण किया। इसके बाद एक अमेरिकी वैज्ञानिक जार्ज ब्रिटेन ने इस वाणिज्यिक दहन ईंधन का आविष्कार किया। इसके बाद से पैट्रोल का अबतक सभी गाड़ियों में ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है।

पैट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं? आपके मन में भी यह सवाल उठता है तो आइए देखते हैं इस रोचक सवाल का ज़वाब। Petrol ko hindi me kya kahate Hain? तो कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसे हिंदी में शिलातैल व ध्रुवस्वर्ण कहते हैं। वहीं पाॅपुलर फ़ोरम वेबसाइट Quora पर भी लोगों ने यही जवाब दिए हैं।

अन्य रोचक सवाल
Share This Article
Follow:
This article was written by the Hindu Live editorial team.