---Advertisement---

ICC Ki Sthapna: आईसीसी की स्थापना कब हुई थी?

By Hindulive.Com

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

ICC Ki Sthapna: आईसीसी (ICC) यानी International Cricket Council (अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक क्रिकेट बोर्ड है। सबसे ICC Ki Sthapna सन् 1909 में इम्पीरियल क्रिकेट सम्मेलन के तौर पर किया गया था। बता दें ICC को अंग्रेजी में (International Cricket Council) कहा जाता है जिसका हिंदी में अनुवाद करने पर ‘अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद्’ अर्थ निकलता है।

ICC ki sthapna क्यों हुई

आईसीसी (ICC Ki Sthapna Kab Hui) बोर्ड का इतिहास | आईसीसी सभी क्रिकेट बोर्ड का बोर्ड है। गौरतलब है कि सन् 1965 में आईसीसी का नाम बदलकर ‘अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन’ रखा गया जिसे पुनः 1989 में आईसीसी (International Cricket Council) किया गया। यह क्रिकेट बोर्ड अनेेेकों चैंपियनशिप जैसे विश्व कप (World Cup), महिला विश्व कप (Women World Cup) टी-ट्वेंटी विश्व कप (T-20 World Cup) आईसीसी टेस्ट वर्ड कप (Test Cricket World Cup) का आयोजन करता है।

इसे भी पढ़ें: Latest Movies 2024

ICC क्या काम करती है

आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक ऐसी संस्था है जो सभी देशों के खिलाड़ियों और टीमों की रैंकिंग को नियंत्रित करती है। इस बोर्ड की आय का मुख्य स्रोत टूर्नामेंट (Championship) है। जो प्रतिवर्ष अलग-अलग देशों में आयोजित किए जाते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 2007 और 2015 के मध्य ICC ने प्रायोजन (Advertisement) और टेलीविजन (Telivision) अधिकारों से लगभग 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर कमाई कर ली थी। आईसीसी क्रिकेट काउंसिल सभी देशों की टीमों की रैंकिंग के आलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मैचों को भी आयोजित करती है। 

Hindulive.Com

This article was written by the Hindu Live editorial team.

---Advertisement---