Business

DA Hike: सरकार का यह फैसला देगा केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत, सैलरी में होगा जबरदस्त इजाफा

क्या आप या आपके कोई रिश्तेदार है केंद्रीय कर्मचारी? तो हो जाएं तैयार अपने जबरदस्त सैलरी इंक्रीमेंट के लिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे सरकार द्वारा महंगाई भत्ता को बढ़ाते ही कर्मचारियों के सैलरी में एक दो हज़ार नहीं बल्कि पूरे 9 हज़ार रुपए का उछाल आएगा। सरकार ने महंगाई भत्ता को 4 प्रतिशत और बढ़ाकर 50 का आंकड़ा छू लिया है।

 

जब यह आंकड़ा 50 प्रतिशत के ऊपर जाता है तो ठीक उसी वक्त महंगाई भत्ता वापस से 0 हो जाती है।पहले जब 6वें पे कमिशन की प्रक्रिया चल रही थी तब यह आंकड़ा 100 के पार होने पर महंगाई भत्ता को जीरो किया जाता था। मगर साल 2016 में केंद्र द्वारा एक लॉ पास की गई थी, जिसमें महंगाई भत्ता को 100 से घटाकर 50 कर दिया था।

ऐसा इसलिए किया जाता था ताकि पे कमिशन को अप्लाई करने के लिए अधिक इंतजार न करना पड़े।महंगाई भत्ता के शून्य होने के बाद गिनती वापस से शुरू होती है। शून्य हुए महंगाई भत्ता को कर्मचारियों के सैलरी में जोड़ दिया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा इजाफा

केंद्र में काम कर रहे कर्मचारियों के सैलरी में जबरदस्त उछाल आएगा। DA Hike की पूरी प्रक्रिया को समझे तो कर्मचारियों के सैलरी में 9 हज़ार रुपए का इज़ाफा दर्ज़ किया जा सकता है। 50 फीसदी डीए होते ही 18000 रुपए वाली सैलरी में 9000 रुपए बढ़कर 27000 रुपए हो जाएगी।फिल्हाल में महंगाई भत्ता 42 फीसदी है। जिसका पिछला रिविजन जुलाई 2023 में होना था, और अंदाज़ा लगाया यह गया है की 2023 वाले सेंसेशन में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: सस्ते राशन के साथ सरकार गरीबों को मुफ्त देगी मोटा अनाज, इन परिवारों को मिलेगा लाभ

मतलब जुलाई के बाद 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता बढ़ेगा। ऐसी स्थिति में जनवरी 2024 वाले महंगाई भत्ते के रिविजन के बाद भी उम्मीद है की वो भी 4 प्रतिशत बढ़ सकती है। 50% होने की स्थिति में महंगाई भत्ता जनवरी 2024 से ही शून्य हो जाएगा। मतलब जुलाई 2024 से बढ़ी हुई बेसिक सैलरी पर ही महंगाई भत्ता कैलकुलेट होगा। बता दें कि सरकार ने अब तक इसपर किसी प्रकार की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

Ravish Kumar

Hello, I'm Ravish Kumar. I obtained a degree in Mass Communication and Journalism from Zee University in Dehradun in 2021. With a strong background in finance and the stock market, I currently work as a financial journalist at Hindu Live.
Back to top button