IPL 2024 बोर्ड रिजल्ट्स चुनाव वेब स्टोरी करियर देश अर्थजगत
50 शब्दों में मत
---Advertisement---

Sahara Refund List 2024: सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए खुशखबरी, ऐसे क्लेम करें रिफंड

By Ravish Kumar

Published on:

---Advertisement---

अगर आपके रुपए भी सहारा इंडिया कंपनी में डूबे है, तो ये ख़बर ज़रूर पढ़ लीजिए। इस ख़बर को पुरा और ध्यान से पढ़ने में ही आपकी भलाई है। जी हां, जिन लोगों के पैसे सहारा इंडिया कंपनी में डूबे है, उन्हें वापिस दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने पहल शुरू की है। केंद्र ने डूबे हुए पैसे को रिफंड करवाने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की है। रिफंड के पहले चरण में निवेशकों को ₹10000 तक रिफंड की जा रही है।

       

 

रिफंड पोर्टल का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया है। इस मौके पर उन्होंने सहारा के निवेशकों को भरोसा दिलाया कि जल्द ही केंद्र सरकार सभी पैसा उन्हें वापस कर देगी। अगर आप भी पैसा सहारा इंडिया कंपनी में डूबा हुआ है तो आप आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं। अगर पहले आपने रिफंड के लिए रजिस्टर किया है तो आप वेबसाइट में जाकर अपना आवेदन देख सकते है। देख सकते है कि आपका नाम सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2024 में है या नहीं।अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आप जल्द ही अपना पैसे पा सकते है। पहले चरण में रिफंड पोर्टल के माध्यम से लाखों निवेशक बैंक खाते में डीबीटी के जरिए ₹10000 तक ट्रांसफर की जा चुकी है।

ऐसे चेक करें अपना नाम

आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि सहारा इंडिया रिपोर्ट लिस्ट 2024 में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं? साथ ही रिफंड की रिफंड की स्थिति का कैसे पता लगा सकते हैं? लोगों के फसे पूंजी की निकासी हेतु सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की गई है। सहारा इंडिया परिवार के निवेशकों का रिफंड के लिए आवेदन मांगे गए है। आवेदकों द्वारा दी जानकारी एवं दस्तावेज का वेरिफिकेशन होने के बाद केंद्र सरकार रिफंड पोर्टल पर एलिजिबल निवेशकों की लिस्ट जारी करेगी। जिन निवेशकों का नाम रिफंड लिस्ट 2024 में शमिल है, उन्हें ही पैसा दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2024 चेक कर सकते हैं।

आवेदन के 2 सप्ताह में रिफंड आएगा पैसा

रिफंड पोर्टल ने रजिस्टर करने के बाद, जानकारी एवं दस्तावेज वेरिफिकेशन के बाद, अगर आप अगर आप एलिजिबिलिटी होंगे तभी आपको पैसा दिया जाएगा। एलिजिबल होने की स्थित में रिफंड पोर्टल के माध्यम से 15 से 20 दिनों के राशि आपके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी। ट्रांसफर के लिए बैंक खाते का डीबीटी इनेबल होना चाहिए। साथ ही आधार कार्ड से लिंक होनी चाहिए। जिसके बाद आपके दस्तावेज वेरिफिकेशन होगा। एलिजिबिलिटी होने पर 15 से 20 दिन के भीतर पैसा आपके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: मार्च महीने में मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता! केंद्रीय कर्मचारियों की होने वाली है बल्ले बल्ले

Sahara Refund List 2024 चेक ऐसे करें

अगर आप रिपोर्ट पोर्टल पर आवेदन कर चुके है, जनाना चाहते है कि आप एलिजिबल है या नहीं। तो आपको सहारा रिफंड लिस्ट 2024 को चेक करना जरूरी होगा। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर आप जान सकते है।

  • सबसे पहले आपको सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब होम पेज पर Sahara India Refund List 2024 वाला विकल्प होगा, इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा, पेज पर पंजीकरण नंबर व पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • पंजीकरण मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी को डालकर सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको सहारा इंडिया रिफंड की लिस्ट दिखेगी। लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं।

अगर आपका नाम रिफंड लिस्ट में शामिल है तो 15 से 20 दिनों के अंदर आपका रूपया बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से आपके अकाउंट ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Ravish Kumar

Hello, I'm Ravish Kumar. I obtained a degree in Mass Communication and Journalism from Zee University in Dehradun in 2021. With a strong background in finance and the stock market, I currently work as a financial journalist at Hindu Live.

---Advertisement---