करियर

खुशखबरी: जल जीवन मिशन के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: देश में पानी की भारी कमी देखते हुए भारत सरकार ने जल जीवन मिशन 2024 के लिए युवाओं की भर्ती करने की प्रक्रिया को शुरू किया है । जिसके लिए युवाओं की भर्ती बिना किसी परीक्षा के होने वाली है। इस योजना के तहत यूपी सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन द्वारा इस भर्ती प्रक्रिया को चलाया जाएगा। इस प्रक्रिया के मदद से ग्रामीण इलाकों में पानी के दिक्कतों को दूर किया जाएगा मिशन के ज़रिए हर घर में पानी पहुंचाया जाएगा।

इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में टंकी बनाई जा रही हैं जिसके लिए 6पदों के लिए भर्ती कराई जाएगी। उक्त पदों पर नौकरी पाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से फॉर्म जमा कर सकते हैं। ज़ारी किए गए जल जीवन मिशन में के तहत खाली पदों में पंप ऑपरेटर, टेक्निशन, हेल्पर, प्लंबर,के लिए भर्ती की जानी है। इन पदों के ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से से आवेदन भरा जा सकता हैं।

इसे भी पढ़ें: SSC एग्जामिनेशन कलेंडर जारी

टेक्निकल लोगों की बात करें तो रीजनल वाटर सप्लाई एक्सपर्ट, विलेज वाटर सप्लाई एक्सपर्ट, हाइड्रोजियोलॉज एक्सपर्ट, वेस्ट मैनेजमेंट एक्सपर्ट के लिए भी भर्ती की जानी है, जिसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने वाली है।

तैयार कर लें ये जरूरी डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड, निवासी प्रमाण पत्र (स्थानी निवास) आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो सहित एक बैंक खाते की पासबुक की आवश्यकता भी पड़ेगी।

फ़ॉर्म भरने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट jjm.up.gov.in पर जाना होगा ओर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
  • जिसकी डायरेक्ट लिंक  https://jjm.up.gov.in/site/Apply_For_Empanelment
  • अब ऑनलाइन फॉर्म फिल अप करें, जिस भी पोस्ट में आवेदन करना है उसे छूने और नीचे फॉर्म फिल अप करे
  • क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट और रिज्यूम अपलोड करें
  • पुनः जांच करने के बाद फॉर्म सबमिट कर दें

 

इस तरह आप जल जीवन मिशन भर्ती में आवेदन ऑनलाइन कर सकते है ।

Editorial

This article was written by the Hindu Live editorial team.
Back to top button