करियर

Teacher Bharti 2024: शिक्षा विभाग में निकली 306 पदों पर प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती

देश में अलग-अलग सरकारी विभागों द्वारा भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है,  सभी पदों की भर्ती प्रक्रिया की सूचना युवाओं को दी जा रही हैं। हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग ने मई और जून में आयोजित होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है।

अब इस कड़ी में शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की अधिसूचना जारी की गई है। नोटिफिकेशन में प्राइमरी टीचर के 306 पदों के आवेदन 19 फरवरी, 2024 तक आवेदन जमा किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

शिक्षा विभाग द्वारा ज़ारी किए नोटिफिकेशन में यह बताया है, कि जूनियर बेसिक ट्रेनिंग टीचर के 306 खाली पदों को भरा जाना है। जिसके लिए इच्छुक अभ्यार्थी आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। बता दें की यह अधिसूचना चंडीगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई है। इसके लिए कोई भी भारतीय आवेदन कर सकते हैं। 

शिक्षक भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

आवेदन फॉर्म के फ़ीस की बात करें तो सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के लिए 1000 रुपए रखी गई है। वहीं अन्य एससी एसटी वर्गों के लिए 500 रूपए की अतिरिक्त छूट रखी गई है। इसका भुगतान आवेदनकर्ता ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

आयुसीमा

एज लिमिट की बात करें तो सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष रखी गई है। आयु में छूट देने की वज़ह 1 जनवरी 2024 को आई गणना के बाद की गई है।

 

योग्यता

आवेदक का किसी भी मान्यता संस्थान से स्नातक पास होना अनिवार्य है, साथ में डी ई डी और सीटेट लेवल फर्स्ट क्लियर हो। फ़ॉर्म भरने की प्रक्रिया ऑनलाइन ही रहेगी जिसके लिए, उचित भुगतान करना होगा। आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

Deepak Panwar

journalist and the founder of “Hindu Live” With a wealth of experience, his contributions to journalism are marked by a commitment to fair and balanced reporting.
Back to top button