IPL 2024 बोर्ड रिजल्ट्स चुनाव वेब स्टोरी करियर देश अर्थजगत
50 शब्दों में मत
---Advertisement---

उत्तरकाशी: महिला ने एक साथ तीन बच्चों को दिया जन्म, जच्चा-बच्चा दोनों देहरादून रेफर

By Hindulive.Com

Published on:

---Advertisement---

उत्तरकाशी. नौगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मोरी ब्लॉक की एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया है। यहां तीन बच्चों के जन्म का यह पहला मामला है। अस्पताल के डॉक्टरों का कहना कि तीनों बच्चे और मां स्वस्थ हैं।

       

हालांकि, वजन कम होने के कारण बच्चों और मां को देहरादून रेफर किया गया है। तीन बच्चों में एक लड़की भी पैदा हुई है। बताया जाता है कि इससे पहले एक महिला ने राजस्थान में चार बच्चों को जन्म दिया था और पूरे देश में चर्चित हो गई थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रविवार रात को मोरी ब्लॉक के दणगाण गांव निवासी सुनिधि (20) वर्ष को प्रसव पीड़ा होने पर नौगांव सीएचसी में भर्ती कराया गया। ड्यूटी पर तैनात डॉ आशीष और नर्सिंग अधिकारी निशा नौटियाल ने दर्द से कराह रही महिला का उपचार शुरू किया और रात में ही महिला की सफल डिलीवरी करवाई। डिलीवरी होने पर महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया। जिनमें दो लड़के और एक लड़की शामिल है।

नर्सिंग अधिकारी निशा ने बताया कि अस्पताल में डिलीवरी के दौरान जब पता चला कि महिला के पेट में तीन नवजात हैं तो एक पल को सब हैरान हो गए। ऐसे में महिला की सामान्य डिलीवरी करवाना बेहद चुनौती का काम था, जिसे हमने सफलता पूर्वक किया।

उन्होंने कहा कि हालांकि बच्चे और मां स्वस्थ हैं, लेकिन नवजातों का वजन कम होने की वजह से रात में ही जज्जा-बच्चा को देन रेफर किया गया। सीएचसी नौगांव के चिकित्सा अधीक्षक डॉ रफी अहमद ने बताया कि महिला की यह दूसरी डिलीवरी थी। इससे पहले महिला ने एक लड़के को जन्म दिया था। इस बार उसकी दूसरी डिलीवरी थी। आजकल वह मोरी से अपने मायके नौगांव बनाल आई हुईं थी। 

Hindulive.Com

This article was written by the Hindu Live editorial team.

---Advertisement---