राम मंदिर अयोध्या के लिए अंबानी, अदानी समेत इन‌ बड़ी हस्तियों ने किया दान

अयोध्या में राम मंदिर बनने से पूरे भारत वर्ष में खुशी की लहर दौड़ उठी है। देश के कोने कोने से श्रद्धालु राम लला के लिए बड़े अनोखे और जबरदस्त तोहफ़ों और मंदिर के ट्रस्ट से स्वागत कर रहे हैं। इस लिस्ट में अरबपति मुकेश अंबानी से लेकर सिनेमा जगत के भी कई दिग्गजों ने दान किया है। किसी ने पैसे से तो किसी ने तोहफ़ों से हाल ही में राम लला के लिए किसी अरबपति ने 11 करोड़ रुपए का मुकुट उपहार में दिया हैं। बता दें की बीते 22 जनवरी को मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के प्रक्रिया को पूरा किया गया था। जिसमें देश के कोने कोने से कई जाने माने दिग्गजों ने शिरकत किया था। जिसमें सबने कुछ न कुछ अनोखा दान किया है तो आज हम उन सभी हस्तियों के बारे में जानेंगे।

पटना के महावीर मंदिर की ओर से अयोध्या में राम मंदिर के लिए 10 करोड़ रुपए दान में दिया गया है। बता दे की महावीर मंदिर ने साल 2020 ,21 ,22, 23 और 24 में हर साल2 करोड़ रुपए करके मंदिर में कुल 10 करोड़ रुपए का दान दिया है। इसके अलावा मंदिर की ओर से सोने का तीर धनुष भी तोहफे के रूप में दिया गया है। वही मंदिर में किसी अगर व्यक्ति के बारे में बात करें तो सबसे अधिक आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मुरारी बापू ने दान दिया है इन्होंने कुल 11.3 करोड रुपए का दान दिया है और गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंद भाई ढोलकिया ने 11 करोड़ का दान दिया है।

अंबानी परिवार ने अयोध्या राम मंदिर में दिया इतना दान

इस लिस्ट में अंबानी परिवार का नाम भी जुड़ा हुआ है जिन्होंने मुकेश अंबानी फैमिली डोनेशन की ओर से यह आधिकारिक बयान जारी किया था कि वह अपने परिवार के सदस्यों के साथ राम जन्म भूमि ट्रस्ट को 2.51 करोड रुपए का दान देंगे। साथी वे अपनी पूरी परिवार के साथ प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में पहुंचे थे।हालिया रिपोर्ट्स की माने तो सूरत के कारोबारी दिलीप कुमार लाखी ने 101 किलो सोने का सबसे अधिक दान दिया है उन सोने की कुल कीमत 68 करोड़ बताई जा रही है। जिसमें खबर आ रही हैं की उन सोने का प्रयोग दरवाज़े, त्रिशूल और डमरू में किया गया हैं।

सूरत के कारोबारी मुकेश पटेल ने भगवान राम लाल के लिए 11 करोड रुपए का मुकुट उपहार के रूप में दिया है, जिसका वजन 6 किलोग्राम है और 4 किलो सोने का इस्तेमाल किया गया है और अन्य कई प्रकार के कीमती पत्थर जड़े हुए है। अब इस लिस्ट में अदानी ग्रुप भी कैसे पीछे रह सकता था खबरों की मां ने तो इन्होंने सार्वजनिक रूप से ना सही मगर अपने ब्रांड फॉर्चून के साथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह का प्रसाद तैयार करवाया है।

About the Author

This article was written by the Hindu Live editorial team.

For Feedback - feedback@abcd.com