IPL 2024 बोर्ड रिजल्ट्स चुनाव वेब स्टोरी करियर देश अर्थजगत
50 शब्दों में मत
---Advertisement---

आंखों में हो रही जलन तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

By Hindulive.Com

Published on:

आंखों में जलन
---Advertisement---

आंखों में जलन व इससे जुड़ी समस्याएं आमबात हो चुकी है। बदलते मौसम, लाइफस्टाइल के बदलाव साथ-साथ वातावरण भी आंखों पर बहुत असर पड़ता है। हम अक्सर आंखों की बीमारी का शिकार हो जाते हैं। आंखों की बीमारी का इलाज़ करने के लिए आप डॉक्टर के पास जाते है। लेकिन क्या आपको पता है आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप घरेलू उपचार अपना सकते है। जिससे डॉक्टर के दिखाने का खर्चा बच सकता है। इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि किस तरह अपनी आंखो का ख्याल रखना चाहिए। ताकि आपकी आंख स्वस्थ रहे।

       

अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है तो ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोना चाहिए। यह उपाय बेहद असरदार है। इससे आंखों का सूजन कम होता है। साथ ही राहत भी मिलती है। अगर आपकी आंखों में धूल मिट्टी चली जाए तो आप आंखों को पानी में डाल दे। आंखों को पानी में डालने संक्रमण से बचा जा सकता है।

फ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती है आंखों में जलन

मोबाइल या लैपटॉप का अधिक इस्तमाल करते है तो आंखों की एक्सरसाइज ज़रूर करें। एक्सरसाइज से आंखों को आराम मिलेगा। साथ ही एक्सरसाइज करने से आपकी आंखों की मांसपेशियों को मजबूत होंगी। इतना ही नहीं जलन से भी राहत मिलेगी। सोते समय नारियल तेल की 2 बूंद आंख में डाल लें इससे मालिश करने पर आंखों को आराम मिलता है साथ ही ठंडक भी देता है। आंखों की जलन की समस्या से निजात मिलता है।

 

अलोवेरा आंखों के लिए बेहद गुणकारी होता है। अलोवेरा जेल को आंखों पर लगाने से आंखों की सूजन से छुटकारा मिलता है। साथ ही जलन से आराम मिलता है। अगर आप ये आसान से घरेलू उपाय अपना लेते है तो आपको आंखों की जलन से निजात मिल सकता हैं। इतना ही नही आंख स्वस्थ भी रहेगी। ध्यान दें आंखों की गंभीर समस्या के लिए डॉक्टर्स की सलाह अवश्य लें।

Hindulive.Com

This article was written by the Hindu Live editorial team.

---Advertisement---