भारतमौसम

IMD Weather Alert: दिल्ली और यूपी समेत जम्मू-कश्मीर में बरसात की संभावना

IMD weather Alert: हाल ही में मौसम विभाग द्वारा पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया गया था। जिसकी वजह से मैदानी इलाकों में भी ठंड का असर देखा गया है। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में हुई बर्फबारी के बाद तापमान गिर गया है।

अब एक बार फिर घने कोहरे और बर्फीली हवाओं के बीच मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में बारिश और बर्फबारी की संभावना जाहिर की है।मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी हवाओं की वज़ह से हिमालय के आस पास के इलाकों में 4 फरवरी के आस पास भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती हैं।

IMD weather Alert

IMD ने 31 जनवरी, 2024 का भी पूर्वानुमान जारी किया है। जारी मौसम अलर्ट के अनुसार कई राज्यों में भारी बरसात और बर्फीली गति विधियां देखी जा सकती हैं। पूर्वानुमान विभाग के अनुसार 31 जनवरी, 2024 से लेकर 2 फरवरी, 2024 तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

दिल्ली में गिरेगा तापमान

मैदानी इलाकों की बात करें तो आने वाले चार दिनों में उत्तर-पश्चिमी राज्यों और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस बढ़ने की उम्मीद जताई है। राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री दर्ज़ हो सकता हैं। साथ ही तेज़ हवाओं के बीच हल्की बारिश और आसमान में बादल छाए रहेंगी।

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहेगा। गाजियाबाद, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर और राजस्थान में भी काले बादलों का साया देखने को मिलेगा।

Deepak Panwar

journalist and the founder of “Hindu Live” With a wealth of experience, his contributions to journalism are marked by a commitment to fair and balanced reporting.
Back to top button