ब्लाग

Kal Ka Mausam: आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा?

कल का मौसम कैसा रहेगा. अगर आप आने वाले कल के मौसम (Kal ka Mausam kaisa rahega?) की जानकारी लेना चाहते हैं तो आपका हमारे इस मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast) ब्लाग पर स्वागत है हमारे मौसम पूर्वानुमान के इस ब्लाॅग में। कब बारिश, कब धूप ओर अधिक ठंड या गर्मी पड़ जाए इसका पूर्वानुमान लगाने की जानकारी के लिए हम पूर्णतया मौसम विभाग पर निर्भर हैं। आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा? (Kal ka Mausam kaisa rahega?)

हमेशा यह जानकारी लेने के बाद ही सफ़र पर निकले। चाहे आप भारत के पहाड़ी इलाकों में निवास करते हों या मैदानी दोनों ही स्थितियों में मौसम (Weather) का मिजाज जानना हमारी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए।

Must Read: Google Owner Biography

कल का मौसम कैसा रहेगा

पहले इंटरनेट ओर टेलीविजन ना होने की वजह से लोगों को मौसम का पूर्वानुमान लगाने में काफी कठनाइयों का सामना करना पड़ता था। आज बारिश होगी या नहीं इसका अनुमान आसमान में काले बादलों को देखकर लगाया जाता था। लेकिन आज हम 21वीं सदी में प्रवेश कर चुके हैं। आज हम कल के मौसम का नहीं बल्कि पूरे महीने भर के मौसम का हाल अपने फ़ोन और टेलीविजन पर देख सकते हैं।

घर बैठे ही मौसम का हाल जानें

आज टैक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि हमारे हाथ में एक छोटे-से मोबाइल फ़ोन में गांव, शहर, राज्य, देश व विदेशों के मौसम का मिजाज देखा जा सकता है। इस वक्त किस जगह का वातावरण कैसा है ! यह Real Time में ही देखा जा सकता है।

गूगल असिस्टेंट बताएगा ‘कल का मौसम कैसा रहेगा’, ये तरीका अपनाएं

  • यदि आप एंड्राइड यूज़र हैं तो सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाएं अन्यथा एप्पल डिवाइस के लिए फ़ोन एप स्टोर खोले
  • प्ले/एप स्टोर में ‘Assistant’ सर्च करें
  • गूगल द्वारा बनाए गए इस एप को फ़ोन में इंस्टाल करें
  • इंस्टालेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद एप खोलें।

अब नीचे दिए गए माइक बटन पर क्लिक करके अपने शहर का नाम ले कर मौसम का हाल पूछें। उदाहरण के लिए ‘देहरादून में कल का मौसम कैसा रहेगा’ (पूछें), जिसके बाद आपके सामने एक मौसम पूर्वानुमान का ग्राफ दिखाई देगा। जिससे आप अगले एक सप्ताह तक के मौसम की जानकारी से रुबरु होंगे।

Editorial

This article was written by the Hindu Live editorial team.
Back to top button