क्रिकेटखेल

IPL 2024 से पहले महेंद्र सिंह धोनी को सुप्रीम कोर्ट से झटका

नई दिल्ली. भारत के सुप्रीम कोर्ट (SC) ने मद्रास हाईकोर्ट के उस निर्णय को रोक दिया है, जिसने सीनियर IPS अधिकारी जी संपत कुमार को 15 दिन के जेल कारावास में भेजा था, क्योंकि उन्हें अदालत के समक्ष दोषी पाया गया था। दरअसल यह पेटीसन मैच-फिक्सिंग मामले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) द्वारा दर्ज किया गया था।

न्यायमूर्ति अभय एस ओका और उज्ज्वल भुयान की बेंच ने इस आदेश को रोक दिया है और धोनी के द्वारा दिए गए हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ एक नोटिस जारी किया। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मैच-फिक्सिंग घटना की जांच के संदर्भ में कुमार की सजा को रोकने के लिए एक अंतरिम आदेश भी जारी किया गया। जी संपत कुमार को दिसम्बर 2023 में दोषी पाया गया था और उन्हें 15 दिन की कारावास मिली थी। हालांकि, उन्हें इस निर्णय के खिलाफ अपील करने के लिए 30 दिन का समय दिया गया था। धोनी ने कुमार के खिलाफ 100 करोड़ रुपये के आपत्तिजनक मुकदमे दर्ज किए थे, जो की तमिलनाडु पुलिस के सीआईडी विभाग में थे। उन्होंने धोनी को मैच-फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप लगाया था।

इसे भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस के हैड कोच ने बताया रोहित शर्मा को क्यों कप्तानी से हटाया

एमएस धोनी के मुकदमे के खिलाफ दायर हुई थी अवमानना पिटीशन

धोनी ने इस असंतोषजनक मुकदमे के खिलाफ एक अवमानना पिटीशन भी दायर गई थी, जिसमें उन्होंने दावा किया गया था कि कुमार ने सुप्रीम कोर्ट और मद्रास हाईकोर्ट के खिलाफ क्षतिग्रस्त राय दी थी। 2013 में मैच फिक्सिंग घटना की जांच का कार्यभार उन्हें सौंपा गया था, लेकिन उन्हें बुकीज से पैसे लेने का आरोप लगाने के आरोपों के बाद उन्हें बाद में सस्पेंड कर दिया गया था। 2019 में, उन्हें उनके खिलाफ साक्षात्कार नहीं मिलने पर ट्रायल कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया था। उन्होंने कहा कि उसे बड़ी मछली को बचाने के लिए फ्रेम किया जा रहा था क्योंकि वह घटना का पर्दाफाश करने वाला था।

एम एस धोनी का आईपीएल में होगा आखिरी साल

धोनी IPL 2024 में CSK की अगुआई करेंगे, और यह शायद उनका अंतिम सीजन भी हो सकता है, उनकी फिटनेस समस्याओं को ध्यान में रखते हुए। उन्होंने पिछले सीजन में चोटिल घुटने के साथ खेला, लेकिन उन्होंने टीम को उनके पांचवें खिताब तक पहुंचाया। माही ने 2023 आईपीएल के बाद ऑपरेशन करवाया और हाल ही में IPL 2024 के लिए प्रैक्टिस शुरू की है।

Editorial

This article was written by the Hindu Live editorial team.
Back to top button