उत्तराखंड

Weather: उत्तराखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज, बरसात और बर्फबारी की आशंका

पूरे भारत में इस साल ठंड का मिजाज़ कुछ और ही है। मौसम में कई बार उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं। मैदानों से लेकर पहाड़ों तक मौसम में कभी सर्द और गर्म तो कभी बारिश जैसे आसार देखने को मिल रहे है। पहाड़ों में तो एक बार फ़िर मौसम के बदलाव को देखा गया है।

उत्तराखंड में मौसम (Uttarakhand Weather) ने एक बार फ़िर करवट बदली है। जिले में एक बार फ़िर सर्द हवाओं का झोंका देखने को मिल रहा है। पूरे आसमान में काले बादल छाए हुए हैं, जिससे बारिश और बर्फबारी की उम्मीद जताई जा रही हैं। देहरादून समेत पहाड़ों के कई अलग-अलग इलाकों में तापमान में डाउनफॉल दर्ज़ हुआ है। अधिकतर इलाकों में तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज़ की गई है।

पहाड़ी क्षेत्रों में बिगड़ेगा मौसम

मौसम विभाग की माने तो पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार देखने को मिल सकता हैं। वहीं हरिद्वार और उधम सिंह नगर में कोहरा छाए रहने की भी बात कही है। आने वाले हफ़्ते में उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश और जोरदार बर्फबारी भी हो सकता है और इन सबके बीच मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: गुलमर्ग में भारी बर्फबारी के बीच लुफ्त उठाते सैलानी, देखें वीडियो

पिछले हफ़्ते भी मौसम में बदलाव दर्ज किया गया था। जहां अचानक धूप निकलने से जिले में ठंड से राहत मिली थी। मगर मौसम ने पलटी खाई और देहरादून की अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री दर्ज़ हुआ, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम हैं। तापमान में आचनक आए गिरावट से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक़ वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आज उत्तराखंड के हिमालय क्षेत्र में दस्तक दे सकता है। जिससे बारिश और बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। उत्तराखंड के मौसम (Weather) अपडेट समेत ताज़ातरीन खबरों के लिए हिन्दू लाइव के साथ बने रहें।

Editorial

This article was written by the Hindu Live editorial team.
Back to top button