दौड़ने के फायदे और नुकसान जान लीजिए

भागदौड़ भरी दुनिया में स्वास्थ्य रहना बेहद जरूरी है। अपने व्यस्त कार्य से समय निकालकर स्वास्थ पर ध्यान जरूर देना चाहिए। कुछ लोग अपनी हेल्थ पर ध्यान देते है। वहीं कुछ लोग समय के अभाव के कारण ध्यान नहीं दे पाते है। स्वस्थ रहने के लिए अच्छा खानपान और अच्छी दिनचर्या बेहद ज़रूर है। ये सब तो हम जानते ही है। लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ दौड़ लगाने से स्वास्थ्य को कितने फ़ायदे हो सकते। अगर नहीं तो इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे। माना जाता है कि हर दिन 20-30 मिनट दौड़ने से शरीर के बहुत फ़ायदा पहुंचता है।

 

दौड़ने के पांच फायदे

  1. शरीर में दौड़ते वक्त एंड्रोफिन एंजाइम रिलीज होता है। यह एंजाइम तनाव को कम करता है। जिससे हमें खुशी का अनुभव होता है। रेगुलर दौड़ने से फेफड़े मजबूत होते है। फेफड़ों के मजबूत होने से रेस्पिरेटरी प्रोसेस में सुधार होता है।
  2. दौड़ने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। धमनियां फैलती और संकुचित होती है। धमनियों के व्यायाम के चलते ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।
  3. रनिंग एक कारगर फिजिकल एक्सरसाइज है, जिससे इम्यूनिटी बनी रहती है। सर्दी-जुकाम जैसे रोगों के चपेट में आसानी से नहीं आते है।
  4. रोजाना 30 मिनिट दौड़ने से 705 से 865 कैलोरी बर्न होती है। जिससे आप मोटापे का शिकार होने से बच सकते है।
  5. दौड़ने से शरीर के निचले हिस्से को फ़ायदा मिलता है। लिगामेंट्स और स्नायु तंत्र मजबूत होते तथा इसके परिणामस्वरूप हड्डियों के जोड़ मजबूत होते भी हैं।
  6. दौड़ते वक्त दबाव पड़ने की वजह से हमारा शरीर हड्डियों तक कुछ अतिरिक्त खनिजों की आपूर्ति करता है, जिनसे हड्डियो को मजबूती मिलती हैं। इतना ही नहीं हड्डियों का घनत्व भी बढ़ता है। इंसुलिन को बनने में मदद मिलती है और ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

इसे भी पढ़ें: पुल अप्स कसरत के फायदे और नुकसान

रनिंग के दौरान इस बात का रखें ध्यान

दौड़ लगाने से पूर्व कुछ खाएं नहीं, क्योंकि जब पेंट भरा हुआ रहता है तो दौड़ते समय यह पेट में पाचनतंत्र तक नहीं पहुंचा होता है ऐसे में यह शरीर के हलचल साथ हलचल करता है। इससे पेट में गैस बनने लगती है।

दौड़ने से पहले कसरत कर लें, एकदम से दौड़ लगाना घातक हो सकता है। हल्की सी एक्सरसाइज से जकड़ा हुआ शरीर खुलने लगता है।

About the Author

This article was written by the Hindu Live editorial team.

For Feedback - feedback@hindulive.com