CTET July 2023: सीटीईटी के लिए शुरू हुए आवेदन, एक क्लिक में जानिए सबकुछ

CTET July 2023 Registration: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटीईटी जुलाई परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक अभ्यर्थी को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 मई 2023 तक है और 26 मई 2023 तक शुल्क जमा किया जा सकता है।

CTET July 2023 का आवेदन शुल्क

CBSE CTET JULY 2023 EXAM के लिए जनरल तथा ओबीसी कैटेगरी के अभ्यार्थियों को ₹1000 एप्लीकेशन फीस देनी होगी। यह फीस पेपर वन की है। यदि अभ्यार्थी पेपर 1 और पेपर 2 के लिए आवेदन करता है तो उन्हें बारह ₹1200 का भुगतान करना होगा। वहीं SC, ST और विकलांग अभ्यरयों के लिए एक पेपर की शुल्क 500 तथा दो पेपरों की शुल्क 600 रुपए है।

पहले आओ पहले पाओ 

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यर्थियों को यह ध्यान रखना होगा कि परीक्षा सेंटर में क्षमता की उपलब्धता के अनुसार परीक्षा सेंटर चुनने का विकल्प केवल ऑनलाइन आवेदन भरते समय पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध होगा।जो उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र पूर्ण करके परीक्षा शुल्क का भुगतान करे दंगे उनकी पहले आओ पहले पाओ आधार पर उस विशेष शहर में उपलब्धता के अनुसार परीक्षा के शहर का आवंटन किया जाएगा। किसी विशेष शहर में कुल क्षमता भी पोर्टल पर होगी।

भुगतान रद्द करने का दिया जाएगा विकल्प

आवेदन पत्र भरते समय या परीक्षा शुल्क भुगतान करते समय या परीक्षा शुल्क पोर्टल पर अपडेट होने के दौरान यदि किसी विशेष शहर की कुल क्षमता पूर्ण हो जाती है, तो उम्मीदवार को या तो किसी अन्य शहर का चयन करने या भुगतान को रद्द करने का विकल्प दिया जाएगा। यदि कोई उम्मीदवार भुगतान को रद्द कर देता है, तो उसके भुगतान के तरीके के अनुसार उसके खाते में पूरा शुल्क वापस कर दिया जाएगा और सीटीईटी की इस परीक्षा के लिए आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। किसी भी दशा में परीक्षा के शहर में परिवर्तन के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जायेगा।

यह भी पढ़ें- JEEP 2023: Polytechnic में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू, जान लें आवेदन की अंतिम तारीख 

उम्मीदवार कृपया यह भी ध्यान रखें कि यदि ऑनलाइन आवेदन भरते समय किसी विशेष शहर में कुल क्षमता पूर्ण हो जाती है, तो उम्मीदवार को उस विशेष शहर में परीक्षा केंद्र के आवंटन के लिए दावा करने का कोई अधिकार नहीं है और बोर्ड इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा। अतः आवेदकों को सलाह दी जाती है कि अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किये बिना अपनी आवेदन प्रक्रिया तत्काल पूर्ण करें।

ऐसा होगा पेपर पैटर्न

CTET July 2023 में दो पेपर होंगे। पेपर वन उनके लिए है जो प्राइमरी क्लास के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं। पेपर 2 में वह अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जो अपर प्राइमरी क्लास को पढ़ाना चाहते हैं। CTET के प्रत्येक प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पर आधारित होते हैं।

 

About the Author

This article was written by the Hindu Live editorial team.

For Feedback - feedback@abcd.com