चिन्यालीसौड़ में जिला किसान मोर्चा की बैठक

जिला किसान मोर्चा की जिला कार्यसमिति की बैठक चिन्यालीसौड़ विकासखंड कार्यालय मे आहूत की गई। बैठक में किसान मोर्चा कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वह केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा बनाई गई नीतियों को जन-जन तक पहुंचाएं और किसानों के लिए विशेष रूप से किए गए कार्यों का प्रचार सुनिश्चित करें। 

जिला किसान मोर्चा की बैठक

मंगलवार को ब्लॉक सभागार में जिला किसान मोर्चा की कार्य समिति मे शामिल मुख्यातिथि किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह पुण्डीर ने कहा कि हमारी केन्द्र और राज्य की सरकारें किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

सरकार किसानों की आमदनी दुगुनी करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकारें किसानों और गरीब कल्याण के लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन- जन को पहुंचाने का कार्य कर रही है, ताकि आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले।

यह भी पढ़ें- JEEP 2023: Polytechnic में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू, जान लें आवेदन की अंतिम तारीख

भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों में जोश भरते हुए कहा कि आने वाले निकाय व लोक सभा चुनावों में किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं को बूथ स्तर पर अहम जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

उन्होंने कहा कि किसान कल्याण की योजनाओं को धरातल पर भाजपा सरकार ने साकार कर दिखाया है। यही कारण है कि आज युवा भी खेती के लिए उत्साहित ढंग से अग्रसर हो रहे हैं। कृषि के लिए भूमि की उर्वरता से लेकर पानी, खाद, बिजली, बीज, फसल बीमा पर प्रमुखता से ध्यान दिया। भाजपा सरकार शून्य प्रतिशत पर किसान को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

भाजपा सरकार ने किसानों के लिए सम्मान निधि के रूप में एक निश्चित आय का साधन बनाया है। जिसमें केंद्र और राज्य मिलकर 10 हजार रुपए प्रत्येक किसान के खाते में भेजते हैं, इसका लाभ किसानों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य किसानों को आत्मनिर्भर बनाने का है।

भाजपा के जिलाध्यक्ष सतेंद्र राणा ने संघटनात्समक विषय पर चर्चा करते हुए कहा की सभी लोगों को सरकार की योजनाओं को आम जन तक पहुँचाने का कार्य करना चाहिए और 2024 चुनाव के लिए समर्पित होकर जुटना चाहिए । उन्होंने 2024 लोकसभा चुनाव में उत्तरकाशी जनपद से रिकॉर्ड वोटो से भाजपा प्रत्याशी को जितने के संकल्प लेने की बात कार्यकर्ताओं से कही।

बैठक में राजनीतिक प्रस्तावो एवं किसानो की समस्याओं के संबंध में विचार विमर्श किए गए। राज्य एवं केंद्र से किसानों को मिलने वाले कृषि यंत्र योजना, कृषि ऋण योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, पशुपालन योजना, पाली हाउस योजना, मधुमक्खी पालन योजना, किसान पेंशन योजना आदि के संबंध में विस्तृत रूप से वक्ताओं द्वारा जानकारी दी गई।

कार्य समिति को रामसुंदर नौटियाल, मनवीर चौहान, सतेंद्र राणा,पूर्व यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत, किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष शीशपाल रमोला, विजय बडोनी, पूनम रमोला , राजेंद्र रागड, चैन सिंह महर, इंन्द्रपाल राणा, जगवीर असवाल, मनोज कोहली, संदीप राणा, पूनम रमोला, बिजय बडोनी, गोपाल रावत, जीत लाल, आदि ने संबोधित किया।

 

About the Author

This article was written by the Hindu Live editorial team.

For Feedback - feedback@abcd.com