ब्लाग

ओके गूगल मेरा नाम क्या है ? Google बताएगा आपका नाम

गूगल का नया और इस ख़ास फीचर एप में आप गूगल से किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते हैं। यकीनन आपको ज़वाब मिलेगा।

Google mera naam kya hai: क्या आप भी Google से अपना नाम जानना चाहोगे? तो आइए इस लेख में जानते हैं कि आखिर कैसे गूगल आपका नाम कैसे बताएगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गूगल कैसे दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इस पर करोड़ों लोग रोज़ाना कुछ न कुछ सर्च कर रहे हैं। गूगल एक एडवांस टेक्नोलॉजी है जिसको हर चीज के बारे में सबकुछ पता होता है।

अब गूगल बताएगा आपका नाम

यदि आप अभी तक यह सोच रहे हैं कि गूगल को मेरा नाम कैसे पता चला! तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें Google का एक प्रोडक्ट है Google Assistant जो हमारी हर जानकारी रखता है। गूगल हमें सुन‌ सकता हम क्या सर्च कर रहे हैं इसकी जानकारी रखता है। अब सवाल यह उठता है कि गूगल हमारा नाम कैसे जानता है ओर यह कैसे काम करता है।

कैसे जानें गूगल से अपना नाम?

यदि आपने हाल ही फ़ोन खरीदा है तो आपके फ़ोन में पहले से ही गूगल असिस्टेंट मौजूद होगा। यदि नहीं है तो प्ले स्टोर खोले और ‘Assistant’ सर्च कर इंस्टाल कर लें। इंस्टालेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप खोलें। इसके बाद नीचे माइक का बटन दबाकर गूगल से अपना नाम पूछें या “Google Mera naam kya hai” टाइप करें। अब कुछ ही क्षणों में Assistant आपको आपका नाम बता देगा। उदाहरण के लिए यदि आपका नाम दीपक है और आपके ईमेल आईडी पर भी आपका नाम राजीव ही है तो‌ इस स्थिति में गूगल आपका नाम राजीव बताएगा।

फ़ोन में ऐसे इंस्टाल करें गूगल असिस्टेंट

गूगल का नया और इस ख़ास फीचर एप में आप गूगल से किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते हैं। यकीनन आपको ज़वाब मिलेगा। आप गूगल से अपना नाम या किसी भी सेलीब्रिटी या किसी भी देश के इतिहास या भुगोल की जानकारी ले सकते हैं।

  • सबसे पहले एप/प्ले स्टोर खोलें या assistant.google.com को खोलें
  • सर्च बाॅक्स में ‘Assistant’ लिखें
  • पहले नंबर पर दिखाए गए एप पर क्लिक कर इंस्टाल प्रकिया पूरी करें
  • इसके बाद इस एप को खोलें
  • अपनी पसंदीदा भाषा चुनें
  • अब आप गूगल से अपना नाम तथा किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए सवाल पूछ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Bharat Me Kul Kitne Jile Hai

Google Mera Naam Kya Hai सवाल लाखों बार पूछा गया

21वीं सदी के इस आधुनिक युग में किसी भी सवाल जवाब इंटरनेट पर उपलब्ध है। हमें अगर किसी भी तरह की जानकारी लेनी है तो सबसे पहले Google करते हैं। हालांकि हम किताबों की मदद ले सकते हैं। लेकिन गूगल का एक असिस्टेंट नामक फीचर आपकी हर तरह के सवालों को समझने और तथा उत्तर देने में सक्षम है। गूगल का यह शानदार फीचर आपका नाम, आपके शहर का मौसम समेत विभिन्न प्रकार सहायता कर सकता है।

ऐसे पूछें गूगल से अपना नाम

नाम संबंधित प्रश्नों के उत्तर में कई बार गूगल से गलती हो जाती है। क्योंकि इस सवाल के जवाब के लिए यह फीचर आपकी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करता है। हम जब भी अपना आनलाईन इमेल पता हेतु नया खाता बनाते हैं तो हमसे हमारा नाम पूछा जाता है। अब गूगल के पास हमारा क्या नाम है, हमारी जन्मतिथि, मोबाइल नंबर समेत तमाम महत्वपूर्ण जानकारी मौजूद है। अब ऐसी स्थिति में आपका दोस्त, भाई या रिश्तेदार आपके फ़ोन से अपना नाम पूछेंगे तो यकीनन गूगल को इसकी जानकारी नहीं होगी। ऐसे में गूगल उसे भी आपका ही बताएगा।

Google mera naam kya hai पर जवाब
गूगल को मेरा आपका नाम कैसे पता है?

जब भी हम कोई नया एंड्रॉयड स्मार्टफोन फोन खरीदते हैं तो इसे एक्सेस करने के लिए ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है, जिसे बनाते वक्त हमें अपना नाम व जन्मतिथि दर्ज करनी होती है। यह जानकारी गूगल के पास उसी दिन से चली जाती है।

गूगल असिस्टेंट क्या है?

यह गूगल का एक बेहतरीन उपक्रम है। इसकी मदद से आप किसी भी सवाल का किसी भी भाषा में ज़वाब पा सकते हैं। यह हमारी आवाज़ सुन कर सवालों के ज़वाब दे सकता है।

Deepak Panwar

journalist and the founder of “Hindu Live” With a wealth of experience, his contributions to journalism are marked by a commitment to fair and balanced reporting.
Back to top button