IPL 2024बोर्ड रिजल्ट्सचुनाववेब स्टोरीकरियरदेशअर्थजगत
50 शब्दों में मत
---Advertisement---

टिहरी सांसद ने जिला विकास समन्वय निगरानी समिति की ली समीक्षा बैठक

By Hindulive.Com

Published on:

---Advertisement---

टिहरी सांसद श्रीमती माला राज्यलक्ष्मी शाह ने शनिवार को जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक ली। जिला सभागार में आयोजित बैठक में सांसद ने केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को विकासात्मक कार्यों में जनप्रतिनिधियों के सहयोग से तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान सांसद ने पूर्व में हुई समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों को लेकर भी जानकारी ली। मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने पीपीटी के माध्यम से सांसद द्वारा पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के परिपालन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

       

टिहरी सांसद ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना एवं लोक निर्माण विभाग के अंर्तगत निर्माणाधीन मोटर मार्गों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क निर्माण के लिए अधिग्रहित काश्तकारों की भूमि के मुआवजा राशि वितरण में तेजी लायी जाय। साथ ही जो मोटर मार्ग निर्माणाधीन है उन्हें गुणवत्ता के साथ तेजी से पूर्ण किया जाय।

उन्होंने कहा कि बरसात के कारण भी अधिकांश सड़कों की स्थिति खराब हुई है उन्हें सुगम आवगमन के लिए शीघ्र दुरुस्त किया जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले के विकासात्मक कार्यों को समयबद्धता के साथ धरातलीय स्वरूप प्रदान करने एवं जनता को तय समय में सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने औऱ अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए सभी विभाग आपसी तालमेल के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। सांसद ने कहा की जनता की अधिकांश शिकायतें एवं समस्याएं सड़क,बिजली,पानी, स्वास्थ्य शिक्षा औऱ नेटवर्क कनेक्टिविटी को लेकर आती है। उन समस्याओं का समाधान किया जा सकें।

सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह ने कहा कि पीएमजीएसवाई की सभी सड़कों के निर्माण कार्य पूर्ण कराया जाय। सांसद ने निर्माणाधीन पुल की देरी को लेकर पीएमजीएसवाई से नाराजगी व्यक्त करते हुए एक माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही समस्त सड़क निर्माण कार्यों को समयबद्धता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। पीएमजीएसवाई द्वारा सड़क निर्माण के दौरान कई ग्रामीणों की सिंचाई नहर को क्षतिग्रस्त किया है, सिंचाई नहरों की मरम्मत कार्य कराने की बात कही।

गंगोत्री विधायक ने अवगत कार्य कि पीएमजीएसवाई जिले में मै सड़क निर्माण के दौरान नहर एवं रास्तों के क्षतिग्रस्त के मरम्मत कार्य एवं प्रतिकर को बाटने मै विभाग देरी कर रहा हैं। सांसद ने सिंचाई विभाग को क्षतिग्रस्त नहरों की मरम्मत कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। सांसद ने समाज कल्याण विभाग,पूर्ति विभाग एवं प्रधानमंत्री आवास शहरी, दिन दयाल ज्योति योजना एवं ग्रामीण आदि केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा की। इसके अलावा जल जीवन मिशन में छुटे हुए तोक को जल जीवन मिशन के फेज दो में कवर करने के निर्देश दिए है। सांसद ने कृषि एवं उद्यान विभाग को फसल बीमा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के साथ ही किसान और बागवानों को सरकार की योजनाओं से आच्छादित करने के निर्देश दिए। 

सचिव जिला विकास समन्वय निगरानी समिति/जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सांसद द्वारा दिए गए निर्देशों का परिपालन करते हुए कार्यों में तेजी लाना सुनिश्चित करें।

बैठक अध्यक्ष जिला पंचायत दीपक बिजल्वाण, गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान, पुरोला विधायक दुर्गेश्वर लाल,यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल, जिलाध्यक्ष भाजपा सतेंद्र राणा, ब्लाक प्रमुख डुंडा शैलेंद्र कोहली,भटवाड़ी,मोरी बचन पंवार, नगर पालिका अध्यक्ष बड़ाहाट रमेश सेमवाल, सीडीओ गौरव कुमार, डीडीओ सुमन राणा समेत समिति के पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Hindulive.Com

This article was written by the Hindu Live editorial team.

---Advertisement---